उ़लमा और औ़रत की तस्वीर

बहुत बहुत माज़िरत के साथ ये बातें अर्ज़ कर रहा हूँ, अगर दिल-आज़ारी हो जाये तो माफ़ कीजीएगा। कसरत से देखने को मिल रहा है कि हमारे उलमा सोशल मीडीया पर औरतों की तस्वीरें आम कर रहे हैं। कोई ऐसा न्यूज़ (ख़बर के नाम पर कर रहा है तो कोई शौक़ से ऐसा कर रहा है। ये तस्वीरें किसी भी हालत में ली हुई होती हैं मसलन बाल और जिस्म के हिस्से नज़र आ रहे होते हैं। 

न्यूज़ में किसी औरत को दिखा दिया गया, आप ने देख लिया, ये एक अलग बात है लेकिन अब उसे आम कर देना एक दूसरी बात है। अगर एक आलिम ऐसा करे तो फिर बहुत बड़ी बात है। अगर आपको ख़बर ही बयान करनी है तो औरत की तस्वीर के बग़ैर भी कर सकते हैं। अगर किसी मुआमले पर अपनी राय का इज़हार करना है तो उस के लिए भी औरत की तस्वीर ज़रूरी नहीं है। अगर रद्द या दिफ़ा करना है तो भी बिना तस्वीर के किया जा सकता है। 

अब ये कि औरतों की तस्वीरें सिर्फ़ हंसी मज़ाक़ के लिए आम की जाएं तो ये इंतिहाई ग़ैर-मुनासिब काम है। उलमा को इन बातों से परहेज़ करना चाहिए। कुछ को देखा गया कि कोई भी शॉर्ट क्लिप जो आजकल लोग अपने सोशल मीडीया एकाऊंटस से स्टेटस पर लगाते हैं, उसे बिना सोचे समझे आम कर देते हैं जब कि उस में वाज़ेह तौर पर औरतें नज़र आ रही होती हैं। इन सब की हरगिज़ इजाज़त नहीं है। 

हमारे उलमा अगर ऐसा करेंगे तो अवाम का क्या होगा? अवाम तो फिर इसे बुरा ही नहीं समझेगी। हम ये नहीं कहते कि हर आलिम ऐसा कर रहा है लेकिन मैं ने ये बहुत कसरत से देखा है हत्ता कि कुछ बड़े नामवर उलमा को भी। अल्लाह ताला हमारे हाल पर रहम फ़रमाए। 

अ़ब्दे मुस्तफ़ा

Post a Comment

Leave Your Precious Comment Here

Previous Post Next Post